कुलपति प्रसाद के खिलाफ सीएम को मिली रिपोर्ट,सरगुजा विवि में रहने से अप्रिय स्थिति बन सकती हैं

रायपुर : सरगुजा के कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के कुलपति प्रो.रोहिणी प्रसाद के खिलाफ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक रिपोर्ट भेजी है। इसमें कहा है कि कुलपति के यहां रहने से विवि और उससे संबद्ध काॅलेजों में कभी भी अप्रिय स्थिति निर्मित हो सकती है।

कमिश्नर ने की थी कुलपति के खिलाफ जांंच

कमिश्नर लकड़ा ने कुलपति के खिलाफ राज्य शासन के निर्देश पर जांच की थी। इसमें उन्होंने यह भी लिखा है कि प्रसाद के रहने से विवि का छवि धूमिल हो रही है। सीएम सचिवालय के सूत्रों के अनुसार यह रिपोर्ट 13 दिसंबर को भेजी गई है। इस पर सीएम सचिवालय ने कुछ और बिंदुओं पर कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है। उसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। सरकार बनने के बाद उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने विवि की समीक्षा बैठक ली थी तब उन्हें सरगुजा विवि के कुलपति को लेकर मिली शिकायतों पर सीएम बघेल से मार्गदर्शन मांगा था। उसके बाद उन्होंने सरगुजा के कमिश्नर से कुलपति प्रो, रोहिणी प्रसाद के खिलाफ शिकायतों की जांच कर रिपोर्ट मांगा था।

रिपोर्ट में कुलपति पर मनमानी करने का आरोप

प्रो. प्रसाद के खिलाफ एबीवीपी समेत 9 अलग-अलग व्यक्तियों और संगठनों के शिकायतें की थीं। इनमें वित्तीय अनियमितता, भर्ती में गड़बड़ी और आरएसएस से जुड़े लोगों की नियुक्तियां, वॉट्सएप चैट जैसे मामले बताए गए थे। इन शिकायतों की सरगुजा के पूर्व और वर्तमान कमिश्नरों के द्वारा जांच की जा रही थी। कमिश्नर लकड़ा ने हाल में अपनी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। इसमें उन्होंने पीएचडी के नाम पर छात्र-छात्राओं से पैसे लेने और कार्यपरिषद के मिनिट्स बदल कर तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति में मनमानी करने की शिकायतों तो प्रमाणित बताया है कि ये मामले विवि अधिनियम की धारा-52 और 67 के उल्लंघन से संबंधित हैं।

सरकार भी कुलपति को हटाने की तैयारी में

शिकायत के अन्य 7 बिंदुओं को लेकर सरकार ने कमिश्नर से जल्द रिपोर्ट मांगी है। वहीं दूसरी ओर यह भी खबर है कि सरकार कुलपति को हटाने की तैयारी कर रही है। निकाय चुनाव खत्म होने के बाद इस पर कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि प्रो. प्रसाद की नियुक्ति ढाई साल पहले जुलाई 2017 में भाजपा सरकार ने की थी। नई सरकार आने के बाद से कुलपति को लेकर बीते कई महीनों से सरगुजा की राजनीति में भी हलचल मची हुई है।

सरकार से रिपोर्ट मांगी गई है

हमने रिपोर्ट भेजने से पहले कुलपति से को पत्र जारी कर हर शिकायत पर उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया था। इसमें उन्होंने हर शिकायत को बेबुनियाद और आधारहीन बताया है। विवि में कई आर्थिक गड़बड़ियां पाईं गई है। सरकार से शेष 7 बिंदुओं पर भी जल्द रिपोर्ट मांगी गई है।-ईमिल लकड़ा, कमिश्नर सरगुजा एवं जांच अधिकारी

बदनाम करने के लिए शिकायत की गई
जितनी भी शिकायतें की गई हैं, वो मुझे बदनाम करने के लिए की गई है। सभी आधारहीन हैं, कुछ मामले कोर्ट में भी है वहीं सच्चाई का पता चल जाएगा। क्योंकि किसी में भी प्रूफ नहीं मिल पाएंगे। -प्रो. रोहिणी प्रसाद, कुलपति, गहिरा गुरु विवि सरगुजा