सुकमा के जंगलों में जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो नक्सली ढेर,भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद

सुकमा : छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में गुरुवार काे सुरक्षाबलों से हुई मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सलियों में एक महिला भी शामिल है। क्षेत्र के अलग-अलग जंगलों में दो बार हुई मुठभेड़ रुक-रुककर करीब छह घंटे तक चली। इसके बाद नक्सली मौके से जान बचाकर भाग निकले। मौके से जवानों को राइफल, कंट्री मेड पिस्टल, आईईडी विस्फोटक सहित अन्य सामान बरामद हुआ है। नक्सलियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी की सूचना पर छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से यह ऑपरेशन लॉन्च किया गया था।

नक्सली जंगल में कैंप लगाकर शुरू करने जा रहे थे ट्रेनिंग, एक दिन पहले ही फोर्स को किया गया रवाना

नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर बुधवार को ही चिंतननार थाने और दोरनापाल कैंप से एसटीएफ और डीआरजी जवानों की टीम को रवाना किया गया था। छत्तीसगढ़ पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सली जंगल में कैंप लगाकर ट्रेनिंग शुरू करने जा रहे हैं। गुरुवार सुबह करीब 7.30 बजे सिंघनमड़गू के जंगलों में जवानों का नक्सलियों से सामना हो गया। आधे घंटे चली इस मुठभेड़ में जवानों ने एक महिला नक्सली को मार गिराया। उसके शव के पास से 303 रायफल व अन्य सामान बरामद हुआ।

इसके बाद जवान आगे बढ़े तो दोपहर करीब 1.30 बजे केड़वाल क्षेत्र के उत्तरी जंगल में एक बार फिर नक्सलियों से जवानों का सामना हो गया। वहां पर नक्सलियों ने अपना कैंप लगा रखा था और ट्रेनिंग दिए जाने की तैयारी थी। यहां हुई मुठभेड़ में भी एक नक्सली मारा गया। जवानों ने नक्सली कैंप को ध्वस्त कर दिया। मौके से जवानों को भारी मात्रा में आईईडी, विस्फोटक बनाने का सामान, राशन, पिठ्‌ठू सहित अन्य सामान बरामद हुआ है। अभी तक जवान लौटे नहीं है। उनके लौटने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट होगी।