छात्राएं ले रही मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग,हमला हुआ तो,पेन, क्लिप, हेयर बैंड,दुपट्‌टा की सहायता से कैसे करें खुद की रक्षा

छत्तीसगढ़  के जांजगीर जिले के सभी ब्लाॅक में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान छात्राओं को सिखाया जा रहा है कि विपरीत परिस्थितयों में जब उनके पास बचाव के लिए कोई डंडा या अन्य सामग्री न हो तो वे कैसे पेन, क्लिप, हेयरबैंड, दुपट्‌टा आदि से खुद की रक्षा कर सकती हैं। इसके लिए सभी जिले के 38 चिन्हित प्रशिक्षण केंद्रों पर  9 हजार से अधिक छात्राओं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है। खास बात कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम स्कूलों की ओर से शुरू किया गया है।

दो चरणों में दिया जा रहा प्रशिक्षण

नाबालिगों से छेड़छाड़ व दुष्कर्म के मामले बढ़े हैं, ऐसी विपरीत स्थिति से बचने व बदमाशों से खुद की सुरक्षा कैसे की जाए इसके लिए स्कूलों में छात्राओं को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। छात्राओं को सिखाया जा रहा है कि अचानक कोई बदमाश हमला करे तो वो कैसे उनका मुकाबला कर सकती हैं। नवागढ़, अकलतरा, बलौदा, बम्हनीडीह, सक्ती, डभरा, जैजैपुर, मालखरौदा, पामगढ़ सहित सभी ब्लाकों के केंद्रों में छात्राओं को रोजाना मार्शल आर्ट के दावपेंच सिखाए जा रहे हैं।

प्रथम चरण में बेसिक कोर्स, एक्सरसाइज, वार्म अप, पंच किक, ब्लाक, दूसरे चरण में फ्री फाइटिंग, वेपंस ट्रेनिंग, तीसरे और अंतिम चरण में अचानक होने वाले आक्रमण से बचने के उपाय,रोड फाइटिंग, फुलकन्टेक्ट फाइटिंग, तत्कालीन समय में मौजूद पेन, क्लिप, डंडा, हेयर बेंड, दुपट्टा आदि से आत्मरक्षा करने के प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस ट्रेनिंग के बाद छात्राएं छेड़छाड़ और अनैतिक कृत्यों के घटना की स्थिति निर्मित होने पर खुद की रक्षा कर सकेंगी। उन्हें 38 सहायक प्रशिक्षक ट्रेनिंग देने का काम कर रहे हैं।

समझाने के बहाने बुलाकर शिक्षक करता था अश्लील हरकत

अकलतरा के पोंडीभांठा में एक शिक्षक द्वारा स्कूल की 6वीं से लेकर 8वीं तक की छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। छेड़छाड़ की हरकत से परेशान छात्राओं ने इसकी शिकायत अपने घरवालों को दी। पालकों की सूचना पर डायल 112 की टीम मौके पर पहुंची और शिक्षक को पकड़कर थाना ले आई। टीआई तेजकुमार यादव ने बताया कि स्कूल की छात्राओं का बयान दर्ज किया गया है। बयान में छात्राओं ने शिक्षक द्वारा कापी जांचने व कुछ समझाने के बहाने अश्लील हरकत करने की बात दोहराई है। अकलतरा के शासकीय उन्नयन पूर्व माध्यमिक शाला पोड़ीभाठा में छेदीलाल शर्मा (56 वर्ष) उच्च वर्ग शिक्षक के रूप में पदस्थ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *