छत्तीसगढ़ ग्राम पंचायत चुनाव 2020 : 3 चरणों मे 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को मतदान होंगे, ग्रामीण इलाकों में आचार संहिता लागू

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने आज सोमवार शाम  को पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी है। राज्य में 3 चरणों में मतदान होगा। वोटिंग के बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कहा कि पूरे राज्य में 30 दिसम्बर को अधिसूचना जारी होगी। 6 जनवरी तक नामांकन होगा। 7 जनवरी को समीक्षा होगी। 9 जनवरी तक नाम वापसी। 9 को ही प्रतीक चिन्ह का आवंटन होगा। अंतिम सूची का प्रकाशन भी 9 को ही होगा। चुनाव 28, 31 जनवरी और 3 फरवरी को होगा। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नाम निर्देशन पत्र जारी किए जाएंगे। पंचायत चुनाव गैर दलीय आधार पर होगा। मत पत्रों में फोटो नहीं होगी। नोटा का ऑप्शन नहीं होगा। अभ्यर्थियों को साक्षर होना जरूरी है।

आचार संहिता ग्रामीण इलाकों में लागू रहेगी। ग्रामीण इलाको के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने २७ कलेक्टरो को RO पद पर नियुक्त किया है।  गौरतलब है अभी हाल में ही नगर निकाय चुनाव 2019 की मतदान प्रक्रिया समाप्त हुयी है. मतों की गिनती और परिणाम अभी घोषित नहीं हुए है.