रायपुर : महिला अपराधों पर रोकथाम के लिये स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का गठन

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के महिला अपराधों पर रोकथाम के निर्देश पर डीजीपी श्री डीएम अवस्थी ने आज वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि महिला संबंधी अपराधों की प्रभारी मॉनिटरिंग के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का किया गया है। जिसमें महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, एसिड अटैक और दहेज मृत्यु जैसे प्रकरणों की मॉनिटरिंग की जायेगी। इस सेल का प्रभारी पुलिस मुख्यालय में डीआईजी श्रीमती नेहा चम्पावत को बनाया गया है।

श्री अवस्थी ने प्रत्येक जिले में भी इस प्रकार के सेल के गठन के निर्देश दिये हैं, जिसमें राजपत्रित स्तर के पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। जिले में गठित सेल के द्वारा प्रतिदिन महिलाओं के विरूद्ध घटित अपराधों की विवेचना की प्रगति रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजी जायेगी। श्री अवस्थी ने बताया कि पीड़ित महिला जिले में गठित सेल में प्रभावी कार्यवाही ना होने पर पुलिस मुख्यालय में गठित सेल के हेल्प लाईन नम्बर 9479191667 और ईमेल आईडी ेउबचीु/हउंपसण्बवउ पर संपर्क कर सकती हैं। मैं स्वयं प्रत्येक 15 दिन में उक्त सेल द्वारा की गई कार्यवाही की मॉनिटरिंग करूंगा।

डीजीपी श्री अवस्थी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक थाना में एक महिला सेल का गठन करें जिसमें महिला पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगायें। जिससे पीड़ित महिला आसानी से अपनी बात रख सकें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संवेदनशील स्थानों को चिन्ह्ति कर महिला हेल्प लाईन नम्बर 1091 और डायल 112 का होर्डिंग्स/फ्लैक्स लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी उक्त नम्बरों के संबंध में जागरूकता फैलाई जाये। महिला पेट्रोलिंग टीम संवेदनशील स्थानों में लगातार भ्रमण करें एवं किसी प्रकार शिकायत मिलने पर तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि राज्य के 6 जिलों रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा एवं रायगढ़ में महिला विरूद्ध अपराध अनुसंधान इकाई (प्न्ब्।ॅ) संचालित है। इन इकाईयों द्वारा महिला अपराधों की शत-प्रतिशत मॉनिटरिंग कर विवेचना की प्रगति से प्रतिदिन पुलिस मुख्यालय को अवगत कराएं। इस अवसर पर एडीजी श्री आर.के. विज, श्री अशोक जुनेजा, श्री हिमांशु गुप्ता, रायपुर आईजी श्री आनंद छाबड़ा, डीआईजी श्री ओ.पी. पाल, एआईजी श्री मयंक श्रीवास्तव समेत सभी जिलों के पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *